दिसंबर तक पूरा किया जाए रूरा उपरिगामी पुल का काम-प्रभारी मंत्री

जिला प्रभारी मंत्री ने की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा, दिये निर्देश

कार्यदायी संस्थाऐं समयान्तर्गत पूर्ण करायें निर्माणाधीन परियोजनाऐं : प्रभारी मंत्री

जल जीवन मिशन के तहत क्षतिग्रस्त सड़कों को नवरात्रि से पूर्व करें दुरूस्त।

अभियान चलाकर ग्रामीण क्षेत्रों में करायें साफ-सफाई, करें एन्टीलार्वा का छिड़काव।

महिला एवं बाल अपराधों पर विशेष नजर रखते हुए करें त्वरित कार्यवाही।

प्रभारी मंत्री ने सर्किट हाउस में अमलतास का पौधा किया रोपित।

कानपुर देहात 05 सितम्बर 2024। जिला प्रभारी मंत्री, महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग बेबी रानी मौर्य की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार कक्ष में राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला, विधायक रसूलाबाद पूनम संखवार, जिलाधिकारी आलोक सिंह, पुलिस अधीक्षक बी०बी०जी०टी०एस० मूर्ति, मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन और समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में की गयी। बैठक में सर्वप्रथम गत बैठक में लिए गये निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा की गयी। प्रभारी मंत्री ने समस्त कार्यदायी संस्थाओं को जनपद में निर्माणाधीन परियोजनाओं को समयान्तर्गत पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो कार्यदायी संस्थाऐं निर्माण कार्य पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की है, वे आवंटित अतिरिक्त समयावधि में कार्यो को मानक व गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए पूर्ण करायें। आवंटित अतिरिक्त समयावधि बीत जाने पर भी यदि कार्य पूर्ण नही होता है तो सम्बन्धित पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये।

उपरिगामी सेतु रूरा के सम्बन्ध में कहा कि लोगों को आवागमन में खासी असुविधा हो रही है।ऐसे में यह कार्य दिसम्बर तक निश्चित रूप से पूर्ण कर लिया जाये। लोक निर्माण विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में स्वीकृत 13 निर्माण कार्यो में से सात पूर्ण कर लिये गये है, शेष वर्षा ऋतु के उपरान्त शीघ्र पूर्ण कर लिये जायेंगे। मा0 मंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत जनपद में चल रहे कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के साथ रोड रीस्टोरेशन के कार्य पर विशेष बल दिया जाये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित किया कि यदि कार्यदायी संस्था रोड रीस्टोरेशन का कार्य गुणवत्तापूर्ण रूप में पूर्ण नहीं करती हैं, तो उन कार्यदायी संस्थाओं के भुगतान को रोकते हुए शासन को भी अवगत कराया जाये। उन्होंने नवरात्रि से पहले रोड रीस्टोरेशन से सम्बन्धित सभी कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत विभाग को शासन द्वारा कृषकों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं से अच्छादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समय समय पर कैम्प लगाकर विद्युत बिल से सम्बन्धित समस्याओं का निस्तारण कराया जायें। परियोजना निदेशक ने प्रभारी मंत्री को बताया प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लगभग 99 प्रतिशत आवास पूर्ण कर लिये गये है। मा0 मंत्री जी ने शेष आवासों का शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायतीराज विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर साफ-सफाई, सम्पर्क मार्गो की झाड़ियों की कटाई, गांव में एन्टीलार्वा छिड़काव कराने के निर्देश दिये।
तत्पश्चात मा0 मंत्री जी ने सी0एम0 डैश बोर्ड में प्रदर्शित विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो भी योजनायें/परियोजनायें सी,डी,ई श्रेणी में है, उन पर विशेष ध्यान दिया जाये। परियोजनाओं की नियमित समीक्षा की जाये, परियोजनाओं से सम्बन्धित त्रुटिरहित आकड़ों को पोर्टल पर फीड कराया जाये। उन्होंने कहा कि सीएम डैश बोर्ड पर प्रदर्शित विभिन्न परियोजनाऐं जनकल्याण से सीधे जुड़ी हैं, ऐसे में अधिकारी इन परियोजनाओं/योजनाओं पर विशेष बल दें।
उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि महिला एवं बाल अपराधों पर विशेष नजर रखते हुए त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि आमजन द्वारा दिन प्रतिदिन प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये, साथ ही निस्तारित शिकायतों का पुनः सत्यापन भी कराया जाये।
बैठक में पंचायतीराज विभाग व ग्राम्य विकास विभाग के प्रयास से करसा गांव में संचालित अवशिष्ट जल प्रबन्धन से सम्बन्धित लघु चलचित्र भी दिखाया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के लगभग 30 गांव में अवशिष्ट जल प्रबन्धन इकाई पूर्ण कर ली गयी है, शेष गांवों में चरणबद्ध तरीके से आने वाले समय में अवशिष्ट जल प्रबन्धन इकाई स्थापित की जायेंगी। मा0 मंत्री जी ने जनपद के इस प्रयास की सराहना की। बैठक में जिलाधिकारी ने मा0 मंत्री जी को अवगत कराया कि आपके द्वारा गत बैठक में लिए गये निर्णयों का अनुपालन करा लिया गया है, जो भी निर्देश आपके द्वारा इस बैठक में दिये गये है, उन्हें शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को मा0 मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन करते हुए कार्यो को पूर्ण करानें के निर्देश दिये। मा0 मंत्री जी ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें, जन कल्याण हेतु संचालित योजनाओं से लोगों को जोडे। उन्हांने कहा कि जनपद में संचालित विभिन्न विकास कार्यो के सम्बन्ध में समय-समय पर जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाये, उनके सुझाव लिये जायें। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैठक की समाप्ति की।
बैठक से पूर्व मा0 मंत्री जी द्वारा एक पेड़, गुरू के नाम (प्रथम गुरू – मां के नाम) पर अमलतास का पौध सर्किट हाउस में रोपित किया। इसी परिसर में एक वर्ष पूर्व उन्हीं के द्वारा रोपित पौध ’प्लूमेरिया’ की बढ़त व अच्छी स्थिति पर काफी प्रसन्नता भी जाहिर की।
बैठक में जनप्रतिनिधिगण, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, सीएमओ डा0 एके सिंह, परियोजना निदेशक वीरेन्द्र सिंह, डीएफओ एके द्विवेदी, उप निदेशक कृषि रामबचन राम, डीएसटीओ प्रतिभा सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी विकास पटेल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

About sunaadadmin

Check Also

सीएम योगी ने राजस्व कर्मियों के लिए की बंपर घोषणा

लखनऊ,14 सितंबर 2024। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लेखपालों व नायब तहसीलदारों के लिए सुविधाएं बढ़ाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *