लेखपाल व राजस्व निरीक्षक समय पर दे रिपोर्ट, फील्ड बुक भी बनाए-डीएम

जिलाधिकारी के अध्यक्षता में राजस्व कार्यो की बैठक/कार्यशाला का हुआ आयोजन

शिकायतों के निस्तारण में शिकायतकर्ता से बात कर करें संतुष्टिपरक निस्तारणः जिलाधिकारी

 

कानपुर देहात 26 जुलाई 2024डीएम आलोक सिंह के अध्यक्षता में राजस्व कार्यो की बैठक/कार्यशाला का आयोजन ईको पार्क सामुदायिक भवन में शुक्रवार को किया गया। आयोजित कार्यशाला में राजस्व कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी द्वारा दी गयी।

राजस्व कार्यो में लेखपाल व राजस्व निरीक्षक की भूमिका महत्वपूर्णः डीएम

डीएम ने कहा कि राजस्व कार्यो में लेखपाल व राजस्व निरीक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ऐसे में लेखपाल व राजस्व निरीक्षक गुणवत्तापूर्ण रिपोर्ट निर्धारित समयावधि के अन्दर उच्चाधिकारी को उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि फील्ड बुक जरूर बनायें, आपदा राहत से सम्बन्धित के मामलों में निर्धारित समय में रिपोर्ट भेजे, शिकायतों के निस्तारण में शिकायतकर्ता से बात जरूर करें, साथ ही संतुष्टिपरक निस्तारण सुनिश्चित करें।

आने वाले शिकायतों का रजिस्टर भी तैयार करे 

उन्होंने आने वाली शिकायतों का रजिस्टर तैयार करने को भी कहा। जिलाधिकारी ने एग्रीस्टैक, किसान रजिस्ट्री, धारा 24 व अन्य राजस्व सम्बन्धी मामलों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी ने आईजीआरएस सम्बन्धी मामलों के निस्तारण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने, रिपोर्ट आख्या की जांच एवं पुनः जांच कर अपलोड करने के निर्देश दिये। अपर जिलाधिकारी प्रशासन व वित्त राजस्व द्वारा भी राजस्व कार्यो व आपदा राहत कार्यो के बारे में जानकारी दी गयी।

कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, ईडीएम, लेखपाल व अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे।

About sunaadadmin

Check Also

डीएम ने सभी तहसीलों को ई आफिस से जोड़ने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने की कर-करेत्तर, राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा, दिए निर्देश लंबित वादों का प्राथमिकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *