यशशेष-वंशलाल त्रिपाठी जैसे जनक अभिनेता ईश्वर की देन होते हैं

वंशलाल त्रिपाठी मंच पर जब विदेह के रूप में अभिनय करने आते तो दर्शक उनको देखते रह जाते

कानपुर देहात,08 नवंबर 2023। रामलीला के रंगमंच पर जनक का अभिनय करने वाले वंशलाल त्रिपाठी(93) का नाम कस्बा शिवली के साथ अमिट छाप के साथ जुड़ा है। उनके अभिनय ने शिवली का नाम उत्तर भारत के अलावा प्रदेश के कई अन्य राज्यों तक पहुंचा दिया। उनके कुशल अभिनय के चलते शलभ की उपाधि दी गई।बताते हैं कि मंच पर जब विदेह के रूप में अभिनय करने आते तो दर्शक उनको देखते रह जाते। उनकी वाणी का ओज व कविताओं के सम्मिश्रण से दर्शकों को वास्तविक सीता विवाह का आभास होने लगता। धनुष लीला में कलाकारों द्वारा उनका नाम बड़े आदर के साथ लिया जाता है। सोमवार की रात उनके निधन से शिवली की रामलीला मंच के एक युग का अवसान हो गया।


छह दशक तक जनक का अभिनय कर सबका मन मोहा 

चालीस के दशक से जनक का अभिनय शुरू करने वाले वंश लाल त्रिपाठी ने करीब छह दशक तक अभिनय में अपनी धाक जमाए रखी। इस दौरान उन्होने छोटे बड़े कई हजार मंच किए। और हर बार जनक के किरदार में निखार आता चला गया। उनके अभिनय ने जन्मस्थली शिव नगरी शिवली के नाम पर चार चांद लगा दिए। बाणासुर अभिनेता रामकुमार शुक्ला,पूर्व चेयरमैन राधाकृष्ण बाजपेई,पर्व सभासद रवि बाजपेई,राकेश मिश्रा,रामू दीक्षित ने बताया कि वह सदैव साकेत धाम मंदिर के प्रति समर्पित रहे और स्वास्थ्य सही रहने तक यहां की दशहरा की रामलीला में जनक का विनय करने के लिए आते रहे। उनके देहावसान से शिवली की रामलीला ने बहुत बड़ा कलाकार को दिया है जिसकी भरपाई कई दशक तक नहीं हो पाएगी।

परशुराम अभिनेता शिवदत्तलाल अग्निहोत्री व जनक अभिनेता वंशलाल त्रिपाठी ने अपनी अपनी विधा में अभिनय को नई ऊंचाइयां दी,शिवली का नाम दूर-दूर तक अमर बनाया

कानपुर देहात। वर्ष 1946 वंश लाल त्रिपाठी ने अल्पायु में जनक का अभिनय करना शुरू किया उस समय कस्बा शिवली के रामलीला मंच के परशुराम अभिनेता स्वर्गीय शिवदत्त लाल अग्निहोत्री ने अपने झंडे गाढ़ रखे थे। उनके अभिनय से पूरे रामलीला जगत के साथ उत्तर भारत सहित देश के कई अन्य प्रदेशों में शिवली गांव के नाम की कीर्ति को पहुंचा चुके थे। इसके बाद जनक अभिनेता वंशलाल त्रिपाठी के अभिनय ने शिवाली की कीर्ति को और विस्तार दिया। परशुराम अभिनेता शिव दत्त लाल अग्निहोत्री व जनक अभिनेता वंश लाल त्रिपाठी ने अपनी अपनी विद्या में अभिनय को नई ऊंचाइयां दी है जिससे आज के अभिनेता सीखकर अभिनय करते हैं।

 

About sunaadadmin

Check Also

सीएम योगी ने राजस्व कर्मियों के लिए की बंपर घोषणा

लखनऊ,14 सितंबर 2024। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लेखपालों व नायब तहसीलदारों के लिए सुविधाएं बढ़ाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *